VPN क्या है ? इसका उपयोग

VPN एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क हैं यह हमारी प्राइवेट डिटेल्स और important डाटा को कहीं दूसरी जगह लीक होने से बचाता हैं इसका प्रयोग हमें ज्यादातर शॉपिंग मॉल , गवर्नमेंट और प्राइवेट आर्गेनाईजेशन , बैंकों , स्कूल और कॉलेजेस , ऑनलाइन ट्रेडिंग में देखने को मिलता हैं

आज के समय में इंटरनेट का प्रयोग दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा हैं और तो और हमारी पर्सनेल डिटेल्स को चोरी करने के लिए बहुत सारे हैकर मुँह छिपाए बैठे रहते हैं इनसे बचने के लिए हमें Virtual private network का सहारा लेना पड़ता हैं यह हमारी पर्सनेल डिटेल्स को चोरी या लीक होने से बचाते हैं और हम अपना महत्वपूर्ण डाटा एक स्थान से दूसरे स्थान तक सुरक्षित पहुंचा सकते हैं।

एंड्राइड पर VPN का उपयोग कैसे करें

यदि कोई वेबसाइट है जो आपकी लोकेशन से open नहीं हो रही यानि आपकी government ने आपके देश में ब्लाक कर रखा है तो आप अपने एंड्राइड मोबाइल पर VPN के उपयोग से ब्लाक वेबसाइट को open कर सकते है आपको बस नीचे दी लिंक से एंड्राइड app install करना है बस और कुछ steps follow करना है

  1. VPN डाउनलोड करें
  2. Open करके ऊपर right साइड में दिए icon पर click करो
  3.  फ्री पर click कीजिये आपको ज्यादा अच्छी speed चाहिए तो फास्टर सर्वर पर click कर करके कुछ रूपये pay करके खरीद सकते हो
  4. फिर आपको देशों के नाम दिखेंगे इनमे से किसी पर भी click करते ही आपका VPN connect होने लगेगा फिर कनेक्टेड लिखते ही काम करने लगेगा
  5. अब आप उन वेबसाइट को open कर सकते है जो आपके यहाँ open नहीं होती है

VPN का उपयोग क्यों करते है

1.वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क का प्रयोग हम अपने प्राइवेट और wi- fi नेटवर्क को सुरक्षित रखने के लिए करते हैं।
2.जब हमें ऐसी कोई वेबसाइट ओपन करनी हो वो हमारे देश में उपलब्ध नहीं हैं तब उस समय हमें VPN नेटवर्क की सहायता लेनी पड़ती हैं।
3.जब हम इंटरनेट पर कोई भी transaction करते हैं तो इससे हम अपनी पर्सनल डिटेल्स को एक स्थान से दूसरे स्थान तक भेज सकते हैं।
4.इस सर्विस का प्रयोग ज्यादातर बड़े बड़े स्थानों जैसे फेसबुक , ट्विटर , ऑनलाइन ट्रेडिंग मार्केटिंग , सोशल मीडिया पर करते हैं क्योँकि यहां पर सबसे डाटा share होता हैं।
5.इसका हम अपनें कंप्यूटर और एंड्रॉइड मोबाइल , में डाउनलोड करके भी इसका फायदा ले सकते हैं।
6.इसका इस्तेमाल ऐसी वेबसाइट या एप्लीकेशन को ओपन करने के लिए किया जाता हैं जो कि हमारी देश की सरकार ने बैन करने का आदेश दिया हो।

VPN कैसे काम करता है

जब हम अपने कंप्यूटर या मोबाइल में बिना VPN के इंटरनेट सर्विस को एक्सेस करते हैं तो हम अपनी पर्सनल डिटेल्स को हैक होने से नहीं बचा सकते हैं हैकर हमारी डिटेल्स को आसानी से हैक कर सकते हैं जब आप अपना मोबाइल या कंप्यूटर को VPN से कनेक्ट करते हैं तो आपको सुरक्षा प्रदान होती हैं और तब हम इससे इंटरनेट को बिना रिस्क के साथ उपयोग कर सकते हैं और साथ ही हम अपनी डिटेल्स को सुरक्षित तरीके से कहीं भी भेज सकते हैं हम जब भी VPN से कनेक्ट होकर ब्लॉक वेबसाइट पर विजिट करने से पहले VPN एक रिक्वेस्ट ब्लॉक वेबसाइट को भेजता हैं और ब्लॉक वेबसाइट request को एक्सेप्ट करके डाटा एक्सेस करने की इजाजत देता हैं।

VPN के लाभ

1.इसके लिए हम फ्री VPN या paid VPN का लाभ उठा सकते हैं।
2.इसके जरिये आप कोई भी ब्लॉक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।
3.जब हम कोई भी VPN paid वाली service लेते हैं तो वो फ्री VPN से ज्यादा से secure रहते हैं।
4.फ्री VPN से कुछ समय के लिए डाटा चोरी होने से बचाया जा सकता हैं।

VPN की हानियाँ

1-जब हम VPN का प्रयोग करते हैं तब उसमें कही बार एड्स यानी एडवरटाइजिंग आते रहते हैं जिससे इंटरनेट एक्सेस करने में समस्या आती हैं।
2.अगर हम कोई भी ज्यादा securely डाटा फ्री VPN से एक्सेस करते हैं तो हमारी पर्सनल डिटेल्स चोरी होने के सबसे ज्यादा chance रहते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *