Raspberry Pi 4 क्या है | Features Detail | कीमत

Raspberry Pi 4 एक Single board Computer है जिसे Raspberry Pi org ने अभी रिलीज़ किया है Raspberry Pi 3 B+ के बाद यह एक बहुत ही advance features वाली डिवाइस है इसके अंदर बहुत सी चीजें update हुई है जैसे कि RAM ,Processor , Display screen , USB Port , आदि इनके बारे में जानकारी नीचे दी गई है।

1.Processor –

इस Raspberry Pi 4 Model B में जो Processor है वो Quad core Arm Cortex–A72 (ARM v 8) 64 – bit है जबकि Raspberry Pi 3 Model B में Arm Cortex – A53 प्रयोग किया जाता था Arm Cortex – A72 Processor 3 गुना अच्छा है Arm Cortex – A53 से इसे प्रयोग करने से ये बहुत ही Powerful Processor है।

2.Dual Display –

Raspberry Pi 4 Model B में दो HDMI Port दिए गए हैं जिनमें आप दो अलग-अलग Display Monitor Connect कर सकतें है इसके लिए इसमें दो Micro USB HDMI Port का प्रयोग किया गया है इसके लिए जो केवल Use करनी पड़ेगी वो होगी Micro HDMI टू HDMI अगर आप Normal HDMI Cable यूज करनी है तो आपको एक Connector भी यूज करना पड़ेगा इसकी Video Quality की बात करते हैं तो 4k Video यानी Ultra High Definition की Quality Display Screen देता है जबकि इससे पहले Raspberry Pi 3 में High Quality Video support करता है इसमें दो Monitor एक साथ में चलाते हैं तो इसमें दोनों Monitor का Display Quality 4K30 + 4K30 पर मिलेगा जबकि एक Monitor लगाने पर Display Quality 4K60 पर चलता है।

3.Bluetooth –

Raspberry Pi 4 Model में Bluetooth 5.0 को लाया गया है 5.0 पहले से ही upgraded version है इसकी Speed पहले के Raspberry Pi 3 से दुगनी है इसकी Data Transfer Speed 2 MBPS है।

4.Gigabit Ethernet –

Raspberry Pi 3 Model में Normal Ethernet आता है जो Internet Speed 300 MBPS तक accept कर सकता है जबकि Raspberry Pi 4 Model में जो Port आ रहा है वो 1 Gigabits तक Internet Speed को Accept कर सकता है यह Raspberry Pi 4 Model गीगाबिट ईथरनेट के साथ , ऑनबोर्ड वायरलेस नेटवर्किंग और Bluetooth के साथ आता है।

5.Dual Band Wi Fi –

अभी तक जितने भी Raspberry model आयें है उनकी Range 60 मीटर तक थी और Raspberry Pi 4 Model B की Range इससे 4 गुना अच्छी है यानी इसकी Range 240 मीटर तक Support करती है जो काफी अच्छी है Wi Fi Connectivity के लिये इसमें Dual Band प्रयोग किया गया है यह 2.5 और दूसरा 5 गीगाहर्टज पर काम करता है।

6.USB Port –

Raspberry Pi 4 Model B में चार USB Port लगाए गए हैं जिनमें दो Port 2.0 और दो Port 3.0 के अंदर आ रहा है जबकि पहले Raspberry Pi 3 Model में दो USB Port 2.0 के आते थे Raspberry Pi 4 Model में हम अच्छे से Data Transfer कर सकते हैं USB Devices के साथ में।

6.RAM –

Raspberry Pi 4 Model B ने तीन Version Launch किये हैं जिनमें 1GB , 2GB , 4GB तक के Raspberry Pi 4 के version है इससे पहले के Raspberry Pi 3 Model के Version में सिर्फ 1GB RAM ही आती थी।

7.Power Supply –

Raspberry Pi 4 Model में एक USB Type C Power Port अपडेट किया गया है जो कि 5 Volt का Input लेता है इससे पहले के Raspberry Pi 3 के मॉडलों में Micro USB प्रयोग होते थे।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *