25 वैज्ञानिक अविष्कार जो Comptitive Exams में आते है। Very Important

मोबाइल फोन

मोबाइल फोन का आविष्कार ‘Martin Cooper’ ने 3 अप्रैल 1973 में किया था इन्होंने पहला मोबाइल Motorola का आविष्कार किया था जिसका वजन लगभग 2 KG था तथा आज के समय में मोबाइल फोन का वजन बहुत ही हल्का होता जा रहा है सबसे पहले First generation यानी 1G था पर आज के समय में 2G , 3G ,4G भी आ चुके हैं और अब 5G भी आने वाला है।

सेफ्टी रेजर

सेफ्टी रेजर का आविष्कार 1901 में अमेरिका के ‘King C. Gillette’ ने किया था Razor एक Bladded Tool है जिसका उपयोग हमारे बॉडी के Unwanted और Wanted Hair Removal के लिये किया जाता है आज के समय में बहुत प्रकार के Razors उपलब्ध है जैसे Straight Razors , Disposal Razors , and Electric Razor.

तड़ित चालक

तड़ित चालक का आविष्कार ‘बेंजामिन फ्रैंकलिन’ किया था यह एक नुकीले सिरे वाली धातु की चालक छड़ होती है जिसे भवनों की छतों पर आकाशीय विद्युत रक्षा के लिये भवनों पर लगाया जाता है तथा इसमें तांबे का एक तार जोड़कर इसे जमीन में गाड़ दिया जाता है।

एक्सरे

एक्सरे का आविष्कार जर्मनी के वुटर्सबर्ग विश्वविद्यालय के और भौतिकी प्राध्यापक ‘विल्हेल्म कोनराड रंटजन’ ने 1895 में किया था एक्सरे का चिकित्सा के क्षेत्र में बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान रहा है इसके आने से पहले शरीर के अंदर की बीमारी का पता लगाने के लिये शरीर के उस हिस्से को चीरा लगाकर ही पता कर पाते थे पर आज के समय में एक्सरे मशीन आने के बाद बिना कोई चीरा लगाये बीमारी का पता लगाया जा सकता है।

टेलीविजन

टेलीविजन का आविष्कार ‘जॉन लॉगी बेयर्ड’ यानी जे. एल. बेयर्ड ने 1928 में किया गया था टेलीविजन का उपयोग मनोरंजन के लिये किया जाता है इसके जरिये हम रोजमर्रा की जानकारी जैसे Daily News Updates of all Places and city , बच्चों के लिये कार्टून प्रोग्राम और बड़ो के लिये Serial प्रोग्राम उपलब्ध है।

परमाणु बम

परमाणु बम का आविष्कार अमेरिकी मूल के वैज्ञानिक ‘जूलियस रॉबर्ट ओपेनहाइमर’ ने किया था इसे विश्व के पहले नाभिकीय हथियार भी कहा जाता है आज दुनिया के पास हजारों की तादात में परमाणु बम है जिसकी सहायता से देश व मुल्कों को एक बार में तबाह कर सकते है यह एक विस्फोटक युक्ति है जिसका प्रयोग बड़े स्तर पर किया जाता है।

हाइड्रोजन बम

हाइड्रोजन बम का आविष्कार ‘एडवर्ड टेलर’ ने किया था हाइड्रोजन बम में हाइड्रोजन के अणुओं का विलयन इस्तेमाल होता है हाइड्रोजन बम परमाणु बम के मुकाबले हजारों गुना विनाशकारी है हाइड्रोजन बम के विस्फोट से 54 मेगा टन धमाका तथा 16 KM चौड़ा आग का गोला बनाता है हाइड्रोजन बम को छोटे आकार में भी बनाया जा सकता है।

लेजर

लेजर का आविष्कार व खोज ‘थियोडोर मेमोन’ द्वारा 1960 में किया गया था इसके आविष्कार के दौरान ही इसका उपयोग विज्ञान एक तकनीकी क्षेत्र में बड़ने लगा लेजर एक ऐसी किरण है जिसे काफी दूर तक भेजने पर भी इसकी सघनता में कोई कमी नहीं होती है बल्कि इसे छोटा या बड़ा किया जा सकता है इसका उपयोग होलोग्राफी के क्षेत्र में , स्वास्थ्य के क्षेत्र में , नाभिकीय संलयन में , समुद्र के अध्ययन में।

कंप्यूटर

कंप्यूटर का आविष्कार ‘चार्ल्स बैबेज’ नें 1822 में डिफरेंशिअल इंजन नामके मैकेनिकल कंप्यूटर का आविष्कार किया था कंप्यूटर का उपयोग स्कूल कॉलेजेस में , Science and research के क्षेत्र में , बैंकों में लगभग सभी डिपार्टमेंटस में Official कार्यों को Maintain करनें के लिये किया जाता है और भी सभी जगह जैसे Education , Hospital , Sports , Business , Entertainment , Government , Deffence , Weather department , Banking.

जेट इंजन

जेट इंजन का आविष्कार ‘फ्रैंक व्हिटले’ नें 1937 में ब्रिटेन में किया गया था जेट इंजन रॉकेट के सिद्धांत पर कार्य करनें वाला एक प्रकार का इंजन है इसका कार्य जहाँ रॉकेट अपना ईंधन स्वयं डोहता है तथा जेट इंजन आस पास की वायु के रूप में उपयोग करता है इसे अंग्रेजी में Air Breathing भी कहा जाता है जिसका शाब्दिक अर्थ है वायु में सांस लेने वाला इंजन ।

माइक्रोफोन

माइक्रोफोन का आविष्कार 1876 में ‘एमिली बर्लिनर’ (Emile Berliner) नें किया था इसका प्रयोग टेलीफोन स्वर ट्रांसमीटर के रूप में किया जाता है माइक्रोफोन को माइक के नाम से भी जाना जाता है Mike एक इनपुट Device है जो कि इलेक्ट्रिक सिग्नल को बदलनें का कार्य करता है।

स्कूटर

स्कूटर का आविष्कार ‘ब्रॉडशो’ नें 1919 में ब्रिटेन में किया था यह एक प्रकार की मोटरसाइकिल सरंचना जैसी होती है इसको चलाने वाला अपने पैरों को रखने के लिये इसमें प्लेटफॉर्म दिया रहता है इसका निर्माण 1914 के पहले से ही होता जा रहा है।

फाउंटेन पेन

फाउंटेन पेन का आविष्कार ‘लेविस वाटरमैन’ नें 1884 में USA में किया गया था यह एक प्रकार का लेखन उपकरण है जो स्याही को कागज की सतह पर लिखने या खींचने के लिये इस्तेमाल किया जाता है।

टाइपराइटर

टाइपराइटर का आविष्कार सबसे पहले 1868 में ‘क्रिस्टोफर शोल्स’ द्वारा किया गया था टाइपराइटर एक यंत्र हैं जिसका काम हाथ की लिखावट की अपेक्षा अक्षर अधिक शीघ्रता से छापे जा सकते हैं।

सेफ्टी लैंप

सेफ्टी लैंप का आविष्कार ‘हम्फ्रेडेवी’ नें 1816 में ब्रिटेन में किया गया था इसे सुरक्षा दीपक कहा जाता है जोकि कोयला खानों में रोशनी प्रदान करनें और हवा में संचालित करनें के लिये बनाया गया है।

मशीन गन

मशीनगन का आविष्कार ‘जेम्स पकले’ नें 1718 में इंग्लैण्ड में किया गया था मशीनगन को एक बंदूक के रूप में जाना जाता है जो कि स्वचालित रूप से एक के बाद एक कई गोलियों को प्रति मिनिट की रफ्तार से एक साथ दाग सकती है यह मशीनगन पूरी तरह से घुड़सवार या पोर्टेबल बंदूक है।

बैटरी

बैटरी शब्द का इस्तेमाल सन 1749 में ‘बेंजामिन फ्रैंकलिन’ द्वारा विद्युत संम्बंधी प्रयोगों के लिए जिन लिंक्ड कैपेसिटर्स का प्रयोग करते थे जिसे उन्होंने बैटरी की संज्ञा दी बैटरी को चार्ज करते समय रासायनिक ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित किया जा सकता है बैटरी का कार्य पूरे वाहन विद्युत प्रणाली के लिये वोल्टेज स्टेबलाइजर के रूप में काम करती है।

बाष्प इंजन

बाष्प इंजन का आविष्कार ‘जैम्स वाट’ ने किया था जैम्स वाट ने भाप इंजन को लाकर पूरे विश्व में औद्योगिक क्षेत्र क्रान्ति की शुरुआत की जैम्स वाट का महत्वपूर्ण कार्य भाप इंजन को सर्वश्रेष्ठ रूप देना जिससे मनुष्य की कार्य करनें की शक्ति दस गुना बढ़ गई और वह उद्योग और सभ्यता की प्रगति में शक्तिशाली साधन बना।

डीजल इंजन

डीजल इंजन का आविष्कार पेरिस में जन्में जर्मन मूल के अभियंता ‘रूडोल्फ डीजल’ ने 1895 में की थी डीजल एक अन्तरदहन इंजन है जो कि बन्द स्थान में वायु को संपीडित करनें से उत्पन्न ऊष्मा का प्रयोग करके ईंधन में ज्वलन उत्पन्न करता है इसका प्रयोग सर्वाधिक ट्रकों , बसों , तथा रेल इंजनों , मिट्टी हटाने की मशीनों ट्रैक्टरों आदि में काम आता है।

डायनामाइट

डायनामाइट की खोज व आविष्कार एक स्वीडिश रसायन और उद्योगपति ‘अल्फ्रेड नोबेल’ ने 1866 में कई थी डायनामाइट एक बहुत ही Powerful Explosive Material है जिसे हिन्दी भाषा में शक्तिशाली विस्फोटक पदार्थ कहा जाता है।

कैलकुलेटर

लकुलेटर का आविष्कार ‘ब्लेज पास्कल’ ने किया था तथा 1642 में यांत्रिक कैलकुलेटर का आविष्कार ‘विल्हेम शिकार्ड’ द्वारा किया गया था कैलकुलेटर का प्रयोग Mathematical Calculations करनें के लिये किया जाता है तथा 1960 दशक में इलेक्ट्रॉनिक कैलकुलेटर बनाया गया जिसे जेब में डालकर इधर उधर ले जाया जा सकता है।

साइकिल

साइकिल की खोज व आविष्कार स्कॉटलैंड के एक लुहार ‘किर्कपेट्रिक मैकमिलन’ द्वारा 1839 में किया गया था इस साइकिल का अस्तित्व इसके ऊपर बैठकर जमीन को पाँव से पीछे की ओर धकेल कर आगे की ओर बढ़ाया जाता था पर आज के समय में ऐसा नहीं है अब तो उस पर बैठकर पैडल पर पैर रखकर उसको घुमाकर साइकिल को आगे की ओर बड़ा सकते हैं।

एयर कंडीशनर

एयर कंडीशनर का आविष्कार 1902 में ‘डॉ. विल्स हैवीलेन कैरियर’ द्वारा किया गया था तथा इसे 1933 में मार्केट में लाया गया यह किसी कमरे या किसी बड़े में उपस्थित हवा के तापक्रम को कंट्रोल करना तथा बदलता रहता है।

ट्रैक्टर

ट्रैक्टर का आविष्कार ‘रॉबर्ट फॉरमिच’ ने किया था यह आधुनिक कृषि के योग्य आने वाला उपकरण है जो कि कम चाल पर अधिक कार्य करता है ट्रैक्टर का कार्य ट्रॉली के माध्यम से भारी भरकम वजन को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जा सकता है तथा फसल को कटर के माध्यम से कटवा सकता है।

रिवाल्वर

रिवाल्वर का आविष्कार 1855 में सैमुअल कोल्ट द्वारा किया गया था रिवाल्वर का प्रयोग आर्म्ड फोर्स और पुलिस डिपार्टमेंट में बड़े अधिकारियों द्वारा सर्वाधिक किया जाता है। इसका प्रयोग क्रिमिनल या चोरों को रिवाल्वर से गोली फायर करके मारा या कुछ समय के लिए अपने कंट्रोल में लिया जा सकता हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *